Skip to main content

प्रधानमंत्री 5वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4 बजे 5वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कोलकाता में आयोजित इस कार्यक्रम को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे।

लोगों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति जागृत करना, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के योगदान को दर्शाना और लोगों के लाभ के लिए इसके प्रसार को बढ़ावा देना इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के समावेशी विकास के लिए एक रणनीति तैयार करना इसका लक्ष्य है।

इस वर्ष महोत्सव का मूल विषय – राइजेन इंडिया – यानी रिसर्च (अनुसंधान), इनोवेशन (नवाचार) और साइंस इम्पावरिंग द नेशन (विज्ञान द्वारा राष्ट्र का सशक्तिकरण)   है।

 

Shri @narendramodi will inaugurate the Fifth India International Science Festival at 4:00 PM.

He will address the gathering, being held in Kolkata, through video conference.

— PMO India (@PMOIndia) November 5, 2019

The prime objective of the festival is to instill scientific temper among people, showcase India’s contribution in the field of S&T and encourage translation of its benefits to people.  It aims to build a strategy for inclusive advancement of Science and Technology.

— PMO India (@PMOIndia) November 5, 2019

Thus, the theme for this year’s festival is RISEN India – Research, Innovation, and Science Empowering the Nation.

— PMO India (@PMOIndia) November 5, 2019

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1