Skip to main content

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की मुलाकात

  1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 4 नवम्‍बर, 2019 को बैंकॉक में आयोजित भारत-आसियान तथा पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन 2019 से इतर ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री श्री स्‍कॉट मॉरिसन से मुलाकात की।
  2. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्वीपक्षीय संबंधों की प्रगति का जायजा लिया और इस बात का संज्ञान लिया कि हर स्‍तर पर लगातार होने वाली उच्‍चस्‍तरीय बैठकों और आदान-प्रदान ने संबंधों को सकारात्‍मक गति प्रदान की है। दोनों नेताओं ने भारत-आसियान द्वपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने की इच्‍छा दोहराई।
  3. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने शांति, सुरक्षा, स्‍थिरता और समृद्धि को प्रोत्‍साहन देने के लिए मुक्‍त, खुले, पारदर्शी और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी कटिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने संज्ञान लिया कि दोनों देशों के रणनीतिक और आर्थिक हित साझा हैं और द्वपक्षीय, क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय आधार पर एक दूसरे के साथ काम करने का अवसर पैदा करते हैं।
  4. रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़े सहयोग के मद्देनज़र दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की। दोनों नेताओं ने उग्रवाद और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की तथा इस खतरे से निपटने के लिए नजदीकी सहयोग पर बल दिया।
  5. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को दोबारा न्‍योता दिया कि वे जनवरी 2020 में भारत पधारें तथा ‘रायसीना संवाद’ में प्रमुख वक्‍तव्‍य दें। दोनों नेताओं ने उक्‍त यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की आवश्‍यकता को रेखांकित किया। 

Accelerating friendship with Australia.

Prime Ministers @narendramodi and @ScottMorrisonMP met on the sidelines of the @ASEAN related Summits in Bangkok. pic.twitter.com/JT1BeEFntt

— PMO India (@PMOIndia) November 4, 2019

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1