Skip to main content

2019 का नोबेल पुरस्कार भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक को

2019 में नोबेल पुरस्कार पाने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस थर्ड फ्लोर तथा माइकल क्रीमर को संयुक्त रूप से अर्थशास्त्र के लिए देने की घोषणा की गई है।

इन दोनों लोगों को अर्थशास्त्र में 2019 का नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है।

यह पुरस्कार उन्हें दुनिया से गरीबी दूर करने के बारे में उनके प्रयोगात्मक दृष्टिकोण पर काम करने के लिए दिया जा रहा है 58 साल के बनर्जी की उच्च शिक्षा भारत में कोलकाता विश्वविद्यालय और दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई है ।

इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से वर्ष 1988 में पीएचडी की डिग्री हासिल की इसके बाद वह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं

नोबेल कमेटी ने एक बयान में कहा है कि इस वर्ष के विजेताओं ने अपने कार्य से विश्व में गरीबी से संघर्ष की क्षमता काफी बढ़ा दी है प्रयोगों पर आधारित उनके प्रयोगात्मक डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने सिर्फ दो दशकों में विकासात्मक अर्थव्यवस्था में आमूल परिवर्तन ला दिया है और यह अनुसंधान का अच्छा क्षेत्र बन गया है।

वर्ष 2003 में प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी ने अपनी पत्नी और सेंथिल के साथ मिलकर गरीबी उन्मूलन के उपायों पर कार्य करने के लिए अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की और इस समय वह इसके निदेशकों में से एक है प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी में 2015 के बाद के विकास एजेंडा पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के कुछ इस्तरी पैनल में विशेषज्ञ के तौर पर भी काम किया है राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस साल का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी उनकी पत्नी और माइकल को बधाई दी है।

राष्ट्रपति जी ने कहा है कि उनके अनुसंधान ने अर्थशास्त्रियों को भारत और विश्व में गरीबी से लड़ने के तौर-तरीकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जी ने कहा है कि विश्व में गरीबी उन्मूलन के बारे में प्रोफेसर बनर्जी ने जो प्रयोगात्मक तरीका अपनाया है उससे विश्व समुदाय को गरीबी की जबरदस्त चुनौतियों को समझने और इसका समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि सी बनर्जी ने गरीबी दूर करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है श्री मोदी ने या प्रतिष्ठा पुरस्कार साझा करने के लिए एस थर्ड फ्लोर और माइकल क्रीमर को भी शुभकामनाएं दी है

तो यह थी एक जानकारी जो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी वह 2019 के अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है और उनकी पत्नी और उनके मित्र सबको नोबेल पुरस्कार दिया गया है

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1