Skip to main content

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार प्रदान किए


 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार (एनसीएसआरए) प्रदान किए।

      राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार का गठन कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के क्षेत्र में असाधारण योगदान को मान्यता देने के लिए कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने किया था।

      इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे खुशी है कि समाज की सहायता चाहने वाले वर्गों के लोग राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार के मुख्य लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट ने राष्ट्रीय लक्ष्यों के प्रति बहुमूल्य योगदान दिया है। कॉरपोरेट जगत अधिक समानता वाले समाज के निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में राष्ट्रीय प्रगति की सहायता कर रहा है। कॉरपोरेट जगत ने दीर्घकालीक प्रभाव वाली स्थायी परियोजनाओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया है।

      राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के कार्यक्रम सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, जल संरक्षण, स्वच्छता तथा राष्ट्रीय संसाधन प्रबंधन जैसी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं से जुड़े रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सीएसआर गतिविधियों से सतत् विकास चुनौतियों के अभिनव समाधान निकलेंगे।

      राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार सीएसआर को और अधिक कारगर बनाने के लिए व्यवस्था को नये रूप देने के प्रति संवेदनशील है। सितंबर में सीएसआर गतिविधियों के दायरे को बढ़ाकर इसमें शोध इन्क्यूबेटरों की अधिक श्रेणियों को शामिल किया गया है। शोध और विकास पर बल देने से अंवेषकों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट संस्कृति में सामाजिक कल्याण को अंतर्निहीत करना सामान्य रूप से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कॉरपोरेट जगत से समाज के वंचित वर्गों की सेवा के लिए अपने कर्मचारियों को संवेदी बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस एकमात्र कदम से धन सृजन करने वालों के लिए साधारण लोगों में सद्भावना बढ़ेगी।


*******

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1