Skip to main content

हमारे लिए नहीं, भारत-चीन के लिए फायदेमंद है पेरिस संधि : ट्रंप प्रशासन



• हाल ही में अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की जलवायु नीति को खत्म करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पेरिस संधि से अलग होने के फिर से संकेत दिए हैं। प्रशासन का मानना है कि यह समझौता अमेरिका के लिए ठीक नहीं है। इससे भारत और चीन को लाभ होगा।

• पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी (ईपीए) के प्रशासक स्कॉट प्रूइट के हवाले से फॉक्स न्यूज ने रविवार को कहा इस समझौते के अनुसार अमेरिका को शुरुआती दौर में ही खर्च करना होगा। भारत, चीन जैसे देशों के लिए बाद में खर्च करने का प्रावधान किया गया है। इसका अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। 

• समझौते से भारत और चीन को लाभ हुआ है। उन्हें कार्बन-डाई-ऑक्साइड कम करने के लिए 2030 तक कोई कदम नहीं उठाना है। हालांकि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जुड़े रहने की उन्होंने बात कही। ईपीए प्रशासक ने कहा कि जो विचार-विमर्श हुए हैं उन पर आगे काम होना चाहिए। 

• इस बीच, न्यूयॉर्क के पर्यावरण संगठन नेचुरल रिसरेसेस डिफेस काउंसिल ने कहा है कि ट्रंप के फैसलों से ग्लोबल वार्मिग के खिलाफ लड़ाई नहीं रुकेगी। 

• गौरतलब है कि पिछले महीने ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर स्वछ ऊर्जा की जगह कोयले के इस्तेमाल का रास्ता साफ कर दिया था। इसका पर्यावरण संगठन विरोध कर रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले के बाद से ही पेरिस संधि से अमेरिका के अलग होने की अटकलें लगाई जा रही है। 2015 में 197 देशों ने इस संधि को स्वीकार किया था।

•  यह समझौता जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने और वैश्विक तापमान में वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस नीचे लाने के लिए किया गया था।

*******

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1