Skip to main content

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक नष्ट करने वाले कवक की खोज की



चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) के शोधकर्ताओं ने मिट्टी में पाए जाने वाले एक कवक एस्परगिलस टयूबेंसिस की खोज की है. यह कवक एस्परगिलस टयूबेंसिस अपने एंजाइमों का उपयोग कर प्लास्टिक की  सामग्री को भी तोड़ (नष्ट) सकते हैं.

चीनी शोधकर्ताओं की यह खोज प्लास्टिक द्वारा किए जाने वाले पर्यावरण के विनाश और पर्यावरण बर्बादी की बढ़ती हुई समस्या का समाधान करने में मदद कर सकती है, जिसके कारण पर्यावरण दूषित होता रहता है.

मुख्य तथ्य

• प्लास्टिक की सामग्री को तोड़ने (नष्ट) यानि खाने वाले कवक एस्परगिलस टयूबेंसिस की खोज चीनी शोधकर्ताओं ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद में की.

• प्लास्टिक को नष्ट करने वाले यानि प्लास्टिक को खाने वाले जीवधारी की खोज की उम्मीद में वैज्ञानिकों ने मिट्टी के नमूनों और विभिन्न प्रकार के कचरे के नमूने ले लिए तब इस शोष का आभास हुआ.

• वैज्ञानिकों ने पाया कि जो कवक आम तौर पर मिट्टी में रहता है, वह प्लास्टिक की सतह पर भी उत्पन्न हो सकता है और बढ़ भी सकता है.

• वैज्ञानिकों के अनुसार यह कवक उत्पत्ति के बाद विकास की अपनी प्रक्रिया में एंजाइम को गुप्त रखता है. जब यह एक प्लास्टिक की सतह पर बढ़ता है, तो प्लास्टिक के अणुओं या पॉलिमर के बीच रासायनिक बांड को तोड़ (यानि खा ) सकता है.

• उन्नत माइक्रोस्कोपी और स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीकों के उपयोग के साथ-साथ शोध टीम ने पाया कि कवक भी पॉलिमर को तोड़ने में मदद करने के लिए अपनी बुद्धिमत्ता (फफूद  द्वारा पैदा की गई रूट-सारंग तंतुओं का नेटवर्क) और शारीरिक ताकत का भी उपयोग करता है.

• चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) के शोधकर्ताओं द्वारा की गयी यह अपनी तरह की पहली ऐसी खोज है जो प्लास्टिक के निपटान की संभावना को सुरक्षित तरीके से वास्तविकता में बदल सकता है.

• इससे पहले, प्लास्टिक कचरे से निपटने हेतु किए गए सभी प्रयास प्लास्टि को दफनाने, रीसाइक्लिंग, जलाए जाने, मानव स्वास्थ्य के लिए अनिश्चित, महंगा और खतरनाक साबित हुआ है.

*******

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1