Skip to main content

भारत_बांग्लादेश_अहम_समझौते_2017



दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा क्षेत्र सहित 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

- कोलकाता और खुलना के बीच बस व ट्रेन संबंध बहाल

- पांच अरब डॉलर की वित्तीय मदद देने का फैसला

- तीस्ता जल बंटवारे संधि पर जल्द अंतिम फैसले का आश्वासन

अहम समझौते

- पांच साल का रक्षा सहयोग फ्रेमवर्क बना

- रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज

- बांग्लादेश में परियोजनाओं के लिए 4.5 अरब डॉलर की मदद

- बांग्लादेश के सैनिकों को मिलेगा भारत में बेहतर प्रशिक्षण

- बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा प्लांट लगाने में मदद करेगा भारत

- सड़क, रेल व जल मार्ग से और तेजी से जुड़ेंगे दोनों देश

वैसे बांग्लादेश सरकार की बहुत चाहत के बावजूद तीस्ता जल बंटवारे पर समझौता नहीं हो सका। 

- भारत से बांग्लादेश को एकमुश्त पांच अरब डॉलर की वित्तीय मदद मिली है। इनमें से 4.5 अरब डॉलर भारत बांग्लादेश में विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने में देगा। 50 करोड़ डॉलर की मदद भारत से जरूरी रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए दी जाएगी।

- इसके साथ ही पिछले तीन वर्षों में नई दिल्ली की तरफ से ढाका को दिए जाने वाले आर्थिक मदद का आकार आठ अरब डॉलर का हो जाएगा। लेकिन, यह सुनिश्चित करेगा कि ढाका नई दिल्ली का का एक अहम रक्षा सहयोगी और बाजार बने।

22 में से तीन समझौते परमाणु क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, जो बताता है कि दोनों देश किस तरह से रिश्तों को नई राह दे रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में भारत बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने में भी मदद करेगा। यह पहली बार है कि भारत परमाणु तकनीक का निर्यात करने की कोशिश कर रहा है।

बांग्लादेश ने भारत को पूरा आश्वासन दिया है कि उनके देश का इस्तेमाल अब भारत विरोधी के लिए नहीं होगा। भारत-बांग्लादेश सीमा पर शांति व सुरक्षा बनाये रखने के लिए वह हर मुमकिन कोशिश करेंगी।

- दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे की मदद करने को लेकर भी एक समझौता हुआ है।

*******

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1