Skip to main content

रेल बजट क्या है ?



रेल बजट की अवधारणा की वकालत ब्रिटिश राजनेता विलियम एक्वर्थ ने 1924 में की थी. उन्होंने अलग रेल बजट की सिफारिश इसलिए की थी क्योंकि उस समय ब्रिटिश सरकार द्वारा बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में किए जाने वाले खर्च का ज्यादातर हिस्सा रेल लाइन निर्माण में जा रहा था. पिछले वर्ष सरकार ने बजट वर्ष 2017-18 से रेल बजट और केंद्रीय बजट को मिलाने का फैसला किया. नीति आयोग के सदस्य बीबेक देबरॉय की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर विलय का फैसला किया गया है.
.
किशोर देसाई के साथ बीबेक देबरॉय ने 'रेल बजट को अलग करना' पर एक अलग दस्तावेज प्रस्तुत किया. वित्त मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय के प्रतिनिधियों वाली समिति ने उल्लिखित मुद्दे की जांच की और प्रक्रियात्मक विवरणों पर काम किया. केंद्रीय बजट और रेल बजट के विलय का अर्थ है भारतीय रेलवे को अलग से बोझ नहीं उठाना होगा. रेलवे के हिस्से की पूंजी जिसपर उसे सालाना लाभांश देना पड़ता था, से रेलवे को राहत मिल जाएगी. इसी वजह से 2017-18 से रेलवे पर लाभांश का कोई दायित्व नहीं होगा जबकि रेल मंत्रालय को पूंजीगत खर्च के लिए सकल बजटीय समर्थन मिलना जारी रहेगा।



Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1