Skip to main content

सस्ती बिजली मिलने की राह होगी आसान




• बिजली की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार बुधवार को एक अहम घोषणा कर सकती है। इसके तहत कई वजहों से लंबित तकरीबन दो दर्जन बिजली परियोजनाओं को मेगा पावर प्रोजेक्ट का दर्जा मिलने की संभावना है। इससे देश में 30 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन सुनिश्चित किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार मेगा पावर नीति 2017 लाने जा रही है। 
• इस नीति से जुड़े प्रस्ताव पर कैबिनेट में चर्चा होने की उम्मीद है। इससे न केवल सस्ती बिजली मिलने का रास्ता साफ होगा, बल्कि बिजली क्षेत्र में बैंकों के बकाया फंसे कर्जे (एनपीए) की स्थिति को सुधारने में भी मदद मिलेगी। 

• सूत्रों के मुताबिक वर्ष 2009 में लागू मेगा पावर पॉलिसी की जगह सरकार नई नीति लाना चाहती है। नई नीति बैंकों के कर्ज व अन्य तकनीकी दिक्कतों से जूझते कई थर्मल पावर प्लांटों से बिजली का उत्पादन सुनिश्चित कर सकेगी। देश में करीब 30,000 मेगावॉट की ताप बिजली परियोजनाएं किसी न किसी वजह से लंबित हैं। इनमें 11,000 मेगावॉट क्षमता की परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। 

• करीब 20 हजार मेगावॉट की ऐसी परियोजनाएं हैं, जो आधी-अधूरी हैं। इन्हें बैंकों से कर्ज भी नहीं मिल पा रहा है। नई पॉलिसी में इन परियोजनाओं ने जितने फीसद बिजली की बिक्री के लिए खरीदारों के साथ समझौता किया होगा, उसके मुताबिक उन्हें बैंक गारंटी देने की व्यवस्था होगी। 

• अब नई नीति इन्हें नए सिरे से कर्ज दिलाने की राह आसान कर देगी। साथ ही इन पर बकाया 1.5 लाख करोड़ रुपये कर्ज की वसूली भी संभव हो सकेगी।

• यह नीति दो दर्जन बिजली परियोजनाओं को सरकार की तरफ से 10,000 करोड़ रुपये का फायदा देने का रास्ता भी साफ करेगी। सूत्रों का कहना है कि वित्तीय बोझ कम होने की वजह से इन परियोजनाओं में बनने वाली बिजली की लागत भी घटेगी। इसका लाभ आम जनता को सस्ती बिजली के रूप में मिलेगा।

• मौजूदा नीति के तहत 1,000 मेगावॉट की ताप बिजली परियोजनाओं को मेगा पावर प्रोजेक्ट माना जाता है। पूर्व संप्रग सरकार की कई गलतियों की वजह से 24 प्रोजेक्टों का कामकाज ठप है। इन्हें कई तरह के शुल्कों में छूट देने के बावजूद बिजली खरीद समझौता नहीं होने की वजह से इनका भविष्य अंधकार में था। अब इन परियोजनाओं के दिन फिर बहुरेंगे।


*******

Comments

Popular posts from this blog

Developing proper feedback mechanisms can help take right decisions: PM

भारत के संविधान की मूल प्रति

1950 :: भारत के संविधान की मूल प्रति में  अर्जुन को  भगवद्गीता का ज्ञान देते हुए  भगवान कृष्ण की छवि ।। ।। राम राम ।।

जर्मनी की चांसलर ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात की

जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल ने आज (01 नवम्‍बर ,  2019) राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। भारत में जर्मनी की चांसलर का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत वाणिज्यिक संबंध हैं और यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्‍यापक व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में संतुलित समझौते को जल्‍द लागू करने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर प्रयासों में तेजी लाने में जर्मनी के समर्थन को भारत महत्‍वपूर्ण मानता है। इससे दोनों पक्षों के व्‍यापारिक समुदाय को न केवल मजबूत और सकारात्‍मक संकेत मिलेगा ,  बल्कि भारत एवं जर्मनी के बीच व्‍यापार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच वैश्विक साझेदारी में अच्‍छी प्रगति हो रही है। बहुपक्षीय और बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। भारत और जर्मनी पुनर्गठित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए अधिकृत दावेदार हैं। इसके संदर्भ में ,  जी-4 के हिस्‍से के रूप में हमारा सहयोग महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति

ads1